Sunday 24 March 2019

IPL 2019: किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 14 रन से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण का चौथा मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच खेला गया। जिसमें पंजाब ने राजस्थान को 14 रन से हराकर टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत जीत के साथ की। मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 184 रन का स्कोर बनाया। क्रिस गेल ने 47 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 79 रनों की धमाकेदार पारी खेली। सरफराज खान 29 गेंदों में 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से 46 रन बनाकर नाबाद लौटे। मयंक अग्रवाल ने 22, निकोलस पूरन ने 12 रन बनाए। मंदीप सिंह 5 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की ओर से बेन स्टोक्स ने 2, कृष्णप्पा गौतम और धवल कुलकर्णी ने 1-1 विकेट लिया।


जवाब में जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे ने राजस्थान रॉयल्स को तूफानी शुरूआत देते हुए पहले विकेट के लिए 8 ओवर में 78 रन जोड़ दिए। अजिंक्य रहाणे के रूप में राजस्थान को पहला झटका लगा। वह 27 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हुए। जब राजस्थान का स्कोर 108 रन था तभी धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे जोस बटलर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। वह नॉन स्ट्राइकर एंड पर गेंद फेंके जाने से पहले ही क्रीज से बाहर निकल गए और आर ​अश्विन ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी। बटलर ने 43 गेंदों में 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 69 रन बनाए। इन दोनों के आउट होने के बाद संजू सैमसन और स्टीव स्मिथ पारी को 148 के स्कोर तक ले गए। इसी स्कोर पर सैमसन (30) को कुरैन ने अश्विन के हाथों कैच आउट करा दिया। इसी ओवर में सैम कुरैन ने स्टीव स्मिथ (20) को केएल राहुल के हाथों कैच आउट करा कर राजस्थान को बड़ा झटका दे दिया।
इसके बाद राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों का आना-जाना लगा रहा। मुजीब उर्र रहमान ने अपने एक ही ओवर में बेन स्टोक्स और राहुल त्रिपाठी को आउट कर राजस्थान की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस दौरान जोफ्रा आर्चर रन आउट हो गए। राजस्थान रॉयल्स ने अपने आखिरी 7 विकेट सिर्फ 56 रनों के अंदर गंवा दिए। इस तरह किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से दिए गए 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 170 रन ही बना सकी और बेहतरीन शुरूआत मिलने के बाद भी मुकाबला 14 रन के अंतर से गंवा बैठी। किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से सैम कुरैन, मुजीब उर्र रहमान और अंकित राजपूत ने 2-2 सफलाएं हासिल की। कप्तान आर अश्विन ने 1 विकेट लिया। क्रिस गेल को उनकी आतिशी पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019, फाइनल प्रीव्यू: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आज होगा पहली बार खिताब जीतने की जंग

विश्व क्रिकेट को 14 जुलाई के दिन लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर नया सरताज मिलना तय हो गया है। अब बस देखना यह है कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ...