Friday 7 June 2019

आईसीसी विश्व कप 2019, Aus vs WI: ऑस्ट्रेलिया ने विंडीज को 15 रन से शिकस्त दी, स्टार्क ने झटके 5 विकेट

ICC CWC 2019, Australia vs Windies Match Highlights: आठवें नंबर के बल्लेबाज नाथन कूल्टर नाइल और स्टीव स्मिथ के अर्धशतकों के बाद मिशेल स्टार्क की तूफानी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को आईसीसी विश्व कप 2019 के 10वें मैच में रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 15 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया के 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम स्टार्क (46 रन पर पांच विकेट) और पैट कमिंस (41 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 273 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की ओर से शाई होप (68), कप्तान जेसन होल्डर (51) और निकोलस पूरन (40) ने उम्दा पारियां खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।
नाथन कूल्टर नाइल ने विंडीज के खिलाफ विश्व कप 2019 में 92 रनों की विश्व रिकॉर्ड पारी खेली
ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले कूल्टर नाइल (92), स्मिथ (73) और एलेक्स कैरी (45) की पारियों की बदौलत बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए 49 ओवर में 288 रन बनाए। कूल्टर नाइल ने 60 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के जड़े।
स्मिथ ने एंकर की भूमिका निभाई और कूल्टर नाइल के साथ सातवें विकेट के लिए 102 रन जोड़ने के अलावा एलेक्स कैरी (45) के साथ उस समय छठे विकेट के लिए 68 रन जोड़े जब टीम 79 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में थी।
नाथन कूल्टर नाइल के विश्व रिकॉर्ड 92 रन की पारी

कूल्टर नाइल की यह पारी विश्व कप में सातवें नंबर के बाद बल्लेबाजी करते किसी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। वेस्टइंडीज की ओर से कार्लोस ब्रेथवेट सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 67 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि आंद्रे रसेल (41 रन पर दो विकेट), शेल्डन कोटरेल (56 रन पर दो विकेट) और ओशाने थॉमस (63 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट हासिल किए। 
वेस्टइंडीज की शुरुआत रही खराब
लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज की शुरुआत भी खराब रही। एविन लुईस (01) दूसरे ओवर में ही पैट कमिंस की गेंद पर स्मिथ को कैच दे बैठे। पारी का तीसरा ओवर घटना प्रधान रहा। मिशेल स्टार्क के ओवर में मैदानी अंपायर ने दो बार सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को आउट दिया, लेकिन वह दोनों बार डीआरएस लेकर बच गए।
क्रिस गेल वर्ल्ड कप में 1000 रन पूरे करने वाले दुनिया के 18वें बल्लेबाज
गेल ने चौथे ओवर में पैट कमिंस पर तीन चौके जड़े और इस दौरान विश्व कप में 1000 रन पूरे करने वाले दुनिया के 18वें और वेस्टइंडीज के तीसरे बल्लेबाज बने। स्टार्क ने अगले ओवर में गेल को एलबीडब्ल्यू किया और इस बार डीआरएस भी बायें हाथ के इस बल्लेबाज को नहीं बचा पाया और वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर 31 रन हो गया। बाद में हालांकि रिप्ले में दिखा कि जिस गेंद पर गेल आउट हुए उससे पहले स्टार्क ने नोबाल फेंकी थी जिसे अंपायर नहीं देख पाए और अगर ऐसा होता तो जिस गेंद पर गेल आउट हुए वह फ्री हिट होती।
शाई होप और निकोलस पूरन (40) ने इसके बाद पारी को संभाला। पूरन ने स्टार्क और कूल्टर नाइल पर दो-दो चौके जड़कर आठवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। मैक्सवेल ने लेग स्पिनर एडम जंपा की गेंद पर पूरण का मुश्किल कैप टपकाया जिसके बाद इस बल्लेबाज ने मार्कस स्टोइनिस पर छक्का जड़ा।
जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए निकोलस पूरन
पूरन हालांकि जीवनदान का अधिक फायदा नहीं उठा सके और जंपा की गेंद पर ही फिंच ने बैकवर्ड प्वाइंट पर उनका शानदार कैच लपका और होप के साथ उनकी 68 रन की साझेदारी का अंत किया। होप ने इसके बाद शिमरोन हेटमायर (21) के साथ 50 रन की साझेदारी की। होप ने कूल्टर नाइल पर लगातार दो चौके और फिर एक रन के साथ 76 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।
हेटमायर हालांकि होप के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। होप भी इसके बाद कमिंस की गेंद पर मिड आन पर उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे। होप ने 105 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को भी मैक्सवेल और जंपा की गेंद पर दो बार मैदान अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दिया लेकिन वह दोनों बार डीआरएस की मदद से फैसला बदलवाने में सफल रहे।
होल्डर ने आंद्रे रसेल के साथ मिलकर 38वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। रसेल 15 रन बनाने के बाद स्टार्क की गेंद पर लापरवाही भरा शॉट खेलकर मैक्सवेल को कैच दे बैठे। वेस्टइंडीज को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 68 रन की दरकार थी।
जेसन होल्डर का अर्धशतक
होल्डर ने जंपा पर दो चौकों के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया और फिर 50 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। स्टार्क ने 46वें ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट (16) और होल्डर को आउट करके मैच का रुख पलट दिया। 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019, फाइनल प्रीव्यू: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आज होगा पहली बार खिताब जीतने की जंग

विश्व क्रिकेट को 14 जुलाई के दिन लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर नया सरताज मिलना तय हो गया है। अब बस देखना यह है कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ...